उत्तराखंडसामाजिक

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने धारचूला में रामलीला महोत्सव के दौरान जनपद को दी नई ऊर्जा

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की नई ऊर्जा से भरी रामलीला महोत्सव की रौंगत! धारचूला में हुआ विशेष आयोजन, जानिए सभी घटनाओं की विस्तृत रिपोर्ट

पिथौरागढ़, 12 जनवरी 2024:
राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को धारचूला के देव सिंह मैदान में आयोजित रामलीला महोत्सव में भाग लेते हुए नगर को नई ऊर्जा और उत्साह के साथ देखा गया। उन्होंने धारचूला की व्यास और दारमा घाटी के विभिन्न गाँवों से आई महिलाओं के साथ बागेश्वरी चरखे और कतली में ऊन की कताई की।

देव और दारमा घाटी का सौंदर्य प्रशंसा
रामलीला के मौके पर उन्होंने रांच में परंपरागत रूप से बनने वाले दन (कालीन) की बिनाई और दही मथने वाले बिंडा (लकड़ी का मटका) में फिरका चला कर मठ्ठा बनाया और इसका स्वाद भी लिया। मुख्यमंत्री ने सीएम धामी ने स्वयं ही सिलबट्टे पर पहाड़ी हरा नूण (नमक) पीसा और जाराजिबली से पहुंचे विशाल नगाड़े को भी बजाया।

सीएम ने व्यावसायिक भूखंड आवंटन के स्वीकृति पत्र बांटे
रामलीला महोत्सव के दौरान मुख्यमंत्री धामी ने देव सिंह मैदान में दीदी-बैंणी महोत्सव के अवसर पर बिण सिडकुल आस्थान में 253 उद्यमियों को व्यावसायिक भूखंड आवंटन के स्वीकृति पत्र भेंट किए। पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन की टेबल बुक का भी विमोचन किया गया और मिलेट से निर्मित भिटोली का भी शुभारंभ किया गया।

पूजा-अर्चना में शामिल हुए मुख्यमंत्री
रामलीला कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री धामी ने नगर से लगे दो प्रमुख मंदिर चटकेश्वर और देवलसमेत जाकर पूजा-अर्चना की। सांसद अजय टम्टा, विधायक विशन सिंह चुफाल, फकीर राम टम्टा, जिपं अध्यक्ष दीपिका बोहरा, राज्यमंत्री गणेश भंडारी, पूर्व मंत्री बलवंत भौंर्याल, ब्लाक प्रमुख सुनीता कन्याल, बबीता चुफाल, विनीता बाफिला, अर्चना गंगोला व भाजपा जिलाध्यक्ष गिरीश जोशी भी इस अद्भुत क्षण में शामिल रहे।

सीएम ने सुरेश जोशी के आवास पर भी दी श्रद्धांजलि
मुख्यमंत्री ने इस दौरान भाजपा प्रदेश प्रवक्ता सुरेश जोशी के आवास पर भी जाकर उनके पिता श्याम दत्त जोशी के निधन पर शोक संवेदना व्यक्त की। महोत्सव में मुख्यमंत्री के दौरे से पिथौरागढ़ में राम नाम की गूंज रही और रोड शो से लेकर महोत्सव स्थल तक प्रभु श्रीराम के जय जयकार से वातावरण गुंजायमान रहा।

दीपोत्सव में जनता से की अपील
सीएम ने सभी से 22 जनवरी को अयोध्या में होने जा रहे रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम के दिन घर-घर में दीपोत्सव मनाने और मंदिर में भजन-कीर्तन कर मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम का गुणगान करने का आह्वान किया। सांस्कृतिक दलों ने महोत्सव में रामभक्ति पर आधारित कार्यक्रम प्रस्तुत किए और बच्चों ने सुंदर रामलीला का मंचन किया।

राम दरबार में मुख्यमंत्री ने मत्था टेका
महोत्सव स्थल में भव्य राम दरबार भी सजाया गया था। सीएम ने रोड शो के बाद सर्वप्रथम राम दरबार में मत्था टेका और सभी पात्रों का टीका लगाया, पुष्पवर्षा के साथ आरती उतारकर उनका आशीर्वाद लिया। मुख्यमंच पर मां दुर्गा के नौ रूपों को धारण की हुई नौ कन्याओं का पूजन भी किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button