स्पोर्ट्स

मोहम्मद सिराज के शानदार प्रदर्शन से श्रीलंका को किया परास्त , टीम इंडिया ने एशिया कप की ट्रॉफी जीतने में रचा इतिहास

एशिया कप 2023, IND vs SL: भारत ने श्रीलंका को एशिया कप के फाइनल मुकाबले में 10 विकेट से हराया। इस मैच में श्रीलंकाई कप्तान दासुन शनाका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने उसका उत्तरदायित्व उठाया। श्रीलंका टीम इस मैच में केवल 50 रनों पर ऑलआउट हो गई। उत्तरदायी भारतीय टीम ने उसके जवाब में सिर्फ 7 ओवरों में मैच जीत लिया। इस साथ ही, भारतीय टीम ने अब तक के आठ बार एशिया कप की ट्रॉफी जीती है।

सिराज के धमाके में लंका उड़ी:  इस मैच के पहले ओवर से ही भारत ने श्रीलंका को परेशान किया। पहले ओवर में, जसप्रीत बुमराह ने कुसल परेरा (0) को वापस भेजा। इसके बाद, चौथे ओवर में ही मोहम्मद सिराज ने एक अद्भुत प्रदर्शन किया और श्रीलंका को उबारा दिया। सिराज ने इस ओवर में 4 विकेट लेते हुए पथुम निसंका (2), सदीरा समाविक्रमा (0), चरिथ असलंका (0), और धनंजय डी सिल्वा (4) के विकेट लिए। उसने इसके बाद बिना खाता खोले ही श्रीलंकाई कप्तान शनाका को भी वापस भेज दिया। फिर, सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कुसल मेंडिस (17) को भी बोल्ड कर दिया। इसके बाद, दुनिथ वेल्लालागे, दुसन हेमंता, और मथिशा पथिराना को हार्दिक पांड्या ने वापस भेजा।

सिराज ने अपने शानदार प्रदर्शन के बाद ट्विटर पर इसे जानकारी दी और कहा कि “भारतीय ब्लू जर्सी पहनने का बड़ा सम्मान है, और आज के जैसे प्रदर्शन से मुझे और कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित किया। खुशी है कि घंटों की मेहनत और कठिनाई के बावजूद सफलता मिली है, लेकिन मेरे सामने अब भी लम्बा सफर है। मेरा लक्ष्य हमेशा काम करता रहना है और अपने देश का गर्व बढ़ाना है!”

ओपनर्स ने मैच खत्म किया: भारतीय टीम के लिए मैच के 51 रन का पीछा करने के लिए, शुभमन गिल और ईशान किशन को ओपनिंग की जिम्मेदारी सौंपी गई। इन दोनों खिलाड़ियों ने किसी गलती के बिना 6.1 ओवर में मैच खत्म कर दिया। गिल ने 27 रन बनाए और ईशान ने 23 रन की योगदान किया, लेकिन वे नाबाद रहे। टीम इंडिया के खिलाड़ियों की इस फॉर्म से आगामी ऑस्ट्रेलियाई सीरीज और वनडे वर्ल्ड कप में भी उम्मीदें हैं। बता दें कि वर्ल्ड कप का आयोजन 5 अक्टूबर से हो रहा है, और टीम इंडिया अपने पहले मैच को 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगी।

सबसे अधिक एशिया कप जीतने का रिकॉर्ड टीम इंडिया के पास: सबसे अधिक (8) एशिया कप ट्रॉफी जीतने का रिकॉर्ड है। दूसरे स्थान पर श्रीलंका टीम है, जिन्होंने 6 बार इस खिताब को अपने नाम किया है। इसके अलावा, 2 बार पाकिस्तान ने भी इस ट्रॉफी को अपने नाम किया है। इसके अलावा, कोई और टीम अब तक इस प्रतियोगिता की ट्रॉफी जीतने में सफल नहीं हो सकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button