उत्तराखंडपर्यटन

उत्तराखंड में मॉनसून और आर्थिक क्षति: पर्यटन सेक्टर की उम्मीदें टूरिस्टों के आने से बढ़ी

बारिश के बाद, उत्तराखंड के पर्यटकों की आसपास बढ़ रही उम्मीदें - पर्यटन सेक्टर और आर्थिक संवाद में सुधार की राहें

उत्तराखंड में अतिवृष्टि से 1200 करोड़ का नुकसान, पर्यटन पर भी असर

देहरादून: उत्तराखंड में इस साल अतिवृष्टि से 1200 करोड़ से अधिक का राजस्व का नुकसान हुआ है, साथ ही 100 से अधिक लोगों की जान भी गई है। बारिश से राज्य में कई लोगों का कारोबार चौपट हो गया है, जिसमें पर्यटन क्षेत्र भी शामिल है।

कोरोना महामारी के बाद पर्यटन क्षेत्र में कुछ सुधार हुआ था, लेकिन बारिश ने फिर से सब कुछ बर्बाद कर दिया है। पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोग मानसून की विदाई का इंतजार कर रहे हैं, ताकि धीमा पड़ा बिजनेस एक बार फिर आगे बढ़ सके।

उत्तराखंड में पर्यटन क्षेत्र की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका है। राज्य में हर साल लाखों पर्यटक आते हैं। बारिश से पर्यटन क्षेत्र को हुए नुकसान से राज्य के लोगों की आजीविका पर भी असर पड़ा है।

पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों का कहना है कि हिमाचल प्रदेश में बाढ़ से हुए नुकसान के बाद उत्तराखंड में पर्यटकों की संख्या बढ़ सकती है। हालांकि, बारिश से हुए नुकसान की भरपाई में अभी समय लगेगा।

एडवेंचर स्पोर्ट्स से जुड़े प्रवीण रॉगड का कहना है कि 15 अक्टूबर के बाद पर्यटकों के आने की उम्मीद है। ऐसे में पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोग टूरिस्टों के आने की बड़ी उम्मीद लगाए हुए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button