देश

ISRO: ‘गगनयान की तैयारियों का साल 2024 तक बना रहेगा’, इसरो चीफ ने कहा- इस साल 12 मिशन लॉन्च करने का लक्ष्य है।

इसरो के मुख्य ने बताया कि इस वर्ष (2024) में हमने कम से कम 12 मिशनों को लॉन्च करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। हार्डवेयर की उपलब्धता के आधार पर इस संख्या में वृद्धि भी संभावना है।

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी (आईएसआरओ) के चेयरमैन एस सोमनाथ ने बताया है कि 2024 में गगनयान मिशन की तैयारियों का साल होगा। उनके अनुसार, इस साल आईएसआरओ का लक्ष्य 12-14 मिशन्स का सफलतापूर्वक लॉन्च करना है। पीएसएलवी-सी58 एक्सपोसैट मिशन के सफल लॉन्च के बाद, एस सोमनाथ ने मीडिया को संबोधित करते हुए इसकी जानकारी दी।

‘गगनयान मिशन की तैयारियों का साल रहेगा 2024,’ एस सोमनाथ ने कहा। उन्होंने इसके साथ ही हेलीकॉप्टर से ड्रॉप टेस्ट करने का भी उत्साह जताया, जिसमें पैराशूट सिस्टम की जांच की जाएगी। इसके अलावा, विभिन्न ड्रॉप टेस्ट और मूल्यांकन परीक्षण भी होंगे। एस सोमनाथ ने कहा कि 2024 में कम से कम 12 मिशन्स लॉन्च करने का लक्ष्य रखा गया है, जो हार्डवेयर की उपलब्धता के आधार पर बढ़ाई जा सकती है।

एक्सपोसैट सैटेलाइट मिशन के बारे में बताते हुए, एस सोमनाथ ने कहा, ‘यह एक विशेष वैज्ञानिक क्षमता है क्योंकि हमने इसे खुद विकसित किया है। हम चाहते हैं कि इस मिशन के माध्यम से वैज्ञानिकों को ब्लैक होल के बारे में जानकारी मिले।’ सोमनाथ ने बताया कि आदित्य एल1 6 जनवरी को एल1 पॉइंट पर पहुंचेगा और इसके बाद अंतिम मनूवर किया जाएगा।

गगनयान मिशन के बारे में जानकारी देते हुए, बताया जा रहा है कि इसरो इंसानों को अंतरिक्ष में भेजने की तैयारी कर रहा है। इस मिशन के तहत तीन लोगों की टीम को अंतरिक्ष में पृथ्वी की निचली कक्षा में भेजा जाएगा, और फिर उन्हें सुरक्षित पृथ्वी पर वापस उतारा जाएगा। इस मिशन का लॉन्च साल 2025 में होना तय किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button