उत्तराखंडराजनीति

देहरादून: Netflix की फिल्म ‘दो पत्ती’ की टीम ने उत्तराखंड में शूटिंग की शुरुआत, मुख्यमंत्री से मुलाकात

उत्तराखंड, भारत - नेटफ्लिक्स की हिट फ़िल्म 'दो पत्ती' की टीम ने उत्तराखंड के प्रिय राजधानी देहरादून में फ़िल्म की शूटिंग की शुरुआत की है। इस मौके पर, फ़िल्म की मुख्य किरदार कृति सेनन और निर्माता कनिका ढिल्लन ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से भेंट की और फ़िल्म की सफलता की शुभकामनाएं प्राप्त की।

उत्तराखंड का आखिरी फ़िल्मी लोकेशन

निर्माता कनिका ढिल्लन ने बताया कि पहले ‘दो पत्ती’ का शूट हिमाचल प्रदेश में होने का विचार था, लेकिन फिर Netflix की टीम ने उत्तराखण्ड को फ़िल्म की शूटिंग के लिए चुना। उन्होंने इसके पीछे के कारण बताया कि उत्तराखण्ड में बेहद खूबसूरत शूटिंग लोकेशंस हैं, जिन्हें वे अपनी आने वाली फ़िल्मों में शामिल करना चाहते हैं। उनकी रेकी टीम देहरादून के आस-पास और और भी शूटिंग लोकेशंस की खोज करने के लिए तैयार है। इस शूटिंग का योजनित दौर लगभग एक महीने तक चलेगा, जिसमें राज्य के विभिन्न क्षेत्रों को शामिल किया जाएगा।

फिल्म निर्माता कनिका और कृति सेनन की तैयारी

कनिका और कृति सेनन, जो इस फ़िल्म के को-प्रोड्यूसर हैं, ने मुख्यमंत्री को बताया कि उत्तराखण्ड में शूटिंग के लिए उन्होंने केवल 20 दिनों में अपनी फ़िल्म प्रोडक्शन टीम को तैयार किया। यह सब उत्तराखण्ड के फ़िल्म फ्रेंडली वातावरण की वजह से हुआ, जो फिल्म निर्माताओं के लिए आकर्षक है। उन्होंने बताया कि उत्तराखण्ड फ़िल्म विकास परिषद (UFDC) ने सिंगल विंडो सिस्टम के तहत शूटिंग अनुमति प्रदान करने में बड़ी सहूलियत दी है। यहाँ के लोकेशन डेस्टिनेशन फ़िल्म शूटिंग के लिहाज़ से अत्यधिक आकर्षक भी हैं।

उत्तराखंड का फ़िल्म विकास

मुख्यमंत्री ने कनिका ढिल्लन और कृति सेनन को फ़िल्म ‘दो पत्ती’ की सफलता के लिए शुभकामनाएं दी और बताया कि उत्तराखण्ड फ़िल्म विकास परिषद (UFDC) ने एक नई फ़िल्म नीति को मंजूरी दी है, जिसमें फ़िल्मों को पहले से अधिक अनुदान की राशि मिलेगी। इसके अलावा, OTT प्लेटफ़ॉर्म और वेबसीरीज़ को भी अनुदान के साथ-साथ अन्य पुरुस्कारों को भी प्रोत्साहित किया जाएगा, ताकि उत्तराखंड में और भी फ़िल्मों की शूटिंग हो सके।

‘दो पत्ती’: एक रहस्य थ्रिलर

नेटफ्लिक्स के मुताबिक, ‘दो पत्ती’ उत्तर भारत की पहाड़ियों पर आधारित एक मनोरम रहस्य थ्रिलर है। काजोल, जो पहले स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म की फिल्म ‘त्रिभंगा’ में अभिनय कर चुकी हैं, ने कहा कि वह एक बार फिर स्ट्रीमर के साथ मिलकर रोमांचित हैं। अभिनेता ने आगे कहा, “‘दो पत्ती’ की स्क्रिप्ट अद्भुत है, जो रोमांच और रहस्य के अनूठे मिश्रण का वादा करती है।

कनिका ढिल्लन और सुश्री कृति सैनन की पहली फिल्म

कृति सेनन की एक निर्माता के रूप में यह उनकी पहली फिल्म है। फिल्म लेखिका कनिका ढिल्लन और सुश्री कृति सैनन के लिए यह भी एक महत्वपूर्ण कदम है, जिसमें उनके नए लॉन्च किए गए बैनर, कथा पिक्चर्स और ब्लू बटरफ्लाई फिल्म्स का साथ है। ढिल्लन, जिनकी फिल्म क्रेडिट में ‘केदारनाथ’, ‘मनमर्जियां’ और ‘हसीन दिलरुबा’ शामिल हैं, और सुश्री कृति सैनन जिनकी हाल ही में आदिपुरुष रिलीज़ हुई थी, दोनों बड़े उत्सुक हैं इस फ़िल्म के लिए।

इस अद्वितीय परियोजना के साथ उत्तराखंड फ़िल्म उद्योग को मिला नया दिशा

मुख्यमंत्री के आवास पर हुई इस भेंट में फ़िल्म विकास परिषद के CEO और महानिदेशक सूचना बंशीधर तिवारी और संयुक्त निदेशक नितिन उपाध्याय के साथ साथ नेशनल अवार्ड प्राप्त डायरेक्टर आर एस पिपलवा, जो ‘दो पत्ती’ में प्रोजेक्ट हेड हैं, और शरद मित्तल प्रोडक्शन कंसलटेंट भी उपस्थित रहे।

इस नई फ़िल्म नीति के तहत, उत्तराखंड फ़िल्म उद्योग को नए आयाम मिले हैं और फ़िल्म निर्माताओं को अपनी रचनात्मकता को बढ़ावा देने का अवसर मिला है। OTT प्लेटफ़ॉर्म और वेबसीरीज़ को भी इस नीति के अंतर्गत अनुदान प्रदान किया गया है, जिससे फ़िल्म उद्योग में और भी गुणवत्ता और नवाचार आ सके।

इस नए परियोजना के साथ, उत्तराखंड ने फिल्म निर्माण के क्षेत्र में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका बढ़ाई है और ‘दो पत्ती’ के साथ, यहाँ के फ़िल्म उद्योग का अद्वितीय प्रस्तावना और संभावनाओं के साथ एक नया दिन आया है।

उत्तराखंड में फ़िल्म शूटिंग का आगाज़ हुआ है, और इससे न केवल फ़िल्म उद्योग को बल्कि प्रदेश को भी नये परिप्रेक्ष्य में अपनी अद्वितीयता का दर्जा मिला है। ‘दो पत्ती’ की सफलता और उत्तराखंड के फ़िल्म विकास की नई दिशा के साथ, यह प्रदेश फ़िल्मों के लिए एक नया और महत्वपूर्ण चरण में कदम रख चुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button