उत्तराखंडपर्यटन

उत्तराखंड (Uttarakhand) में अगले 48 घंटे चुनौतीपूर्ण, भारी बारिश की संभावना

आज जिन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है, उनमें नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ़, देहरादून और बागेश्वर के अलावा गढ़वाल मंडल के पर्वतीय क्षेत्र शामिल हैं

उत्तराखंड में मौसम के लिहाज से अगले 48 घंटे चुनौतीपूर्ण रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, इस दौरान प्रदेश के कई क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है। इसे देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है। लोगों से सावधान रहने की अपील की गई है।

आज जिन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है, उनमें नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ़, देहरादून और बागेश्वर के अलावा गढ़वाल मंडल के पर्वतीय क्षेत्र शामिल हैं। इन जनपदों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने और वर्षा के कई दौर होने की संभावना है।

राज्य के शेष जनपदों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है।

मानसून की विदाई करीब है, लेकिन उत्तराखंड में बारिश से राहत मिलती नहीं दिख रही। पिछले कई दिनों से प्रदेश में वर्षा का दौर जारी है। इस बार प्रदेश में मानसून की एंट्री देर से हुई थी, इसीलिए मानसून की विदाई में भी देरी होने की संभावना है।

पर्वतीय इलाकों में बारिश के बाद कड़ाके की ठंड पड़ रही है। बदरीनाथ और केदारनाथ धाम में बीते दिनों सीजन की पहली बर्फबारी भी हुई। मैदानी इलाकों में भी लोगों को बारिश के चलते जलभराव की समस्या से जूझना पड़ रहा है।

मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिन प्रदेश के कई इलाकों में लोगों को भारी बारिश का सामना करना पड़ सकता है। खराब मौसम के दौरान पहाड़ी क्षेत्रों की यात्रा से परहेज करें।

  • मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे अगले दो दिन के दौरान किसी भी तरह की बाहरी गतिविधि से बचें।
  • खराब मौसम के दौरान पहाड़ी क्षेत्रों की यात्रा से परहेज करें।
  • भारी बारिश के दौरान घरों से बाहर निकलने से पहले मौसम की जानकारी जरूर लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button