मनोरंजन

क्या ‘घूमर’ और ‘द केलर स्टोरी’ को ऑस्कर 2024 में नामित किया जाएगा? फिल्म फेडरेशन ने इन नामों का ऐलान 23 सितंबर को किया।

विश्व प्रसिद्ध अवॉर्ड शो, ऑस्कर के लिए प्रवेश दर्ज किए जा रहे हैं। भारत से भी 20 फिल्मों की सूची जारी की गई है। इसमें अभिषेक बच्चन से लेकर अदा शर्मा की फिल्मों के नाम शामिल हैं। 23 सितंबर को इसका ऐलान किया जाएगा कि कौन-कौन सी फिल्में अंतिम में चयनित हुई हैं

फिल्मों की दुनिया के प्रसिद्ध अवॉर्ड ऑस्कर के लिए प्रवेश के लिए प्रारंभ हो गए हैं। ऑस्कर कमेटी ने भारत की ऑफिशियल एंट्रीज का आगाज़ किया है और देशभर से 20 फिल्मों का नाम घोषित किया जाएगा। कुछ फिल्मों को फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया ने भी ऑस्कर सेलेक्शन के लिए प्रस्तुत किया है, जिसमें अभिषेक बच्चन की ‘घूमर’ और अदा शर्मा की ‘द केलर स्टोरी’ शामिल हैं। ये दोनों फिल्में 2023 की विमेन सेंट्रिक सिनेमा के हिस्से रही हैं। इसके अलावा, ऐसी अन्य फिल्में भी हैं जो इस दौड़ में आगे बढ़ सकती हैं और मजबूत प्रतिस्पर्धा का हिस्सा बन सकती हैं। सत्यजीत रे की शॉर्ट स्टोरी पर आधारित अनंत महादेवन की फिल्म ‘स्टोरीटेलर’ भी इसका हिस्सा हो सकती है।

इन फिल्मों की भी है गुंजाइश

इसके अलावा, नंदिता दास की डायरेक्टेड और कपिल शर्मा की स्टारर ‘ज्विगाटो’ भी इन 20 फिल्मों की लिस्ट में शामिल होने की संभावना है। ‘ईटाइम्स’ के सूत्रों के अनुसार, मराठी और तेलुगू फिल्में भी इस दौड़ में शामिल हो रही हैं। इन फिल्मों की भी एक मौका है कि वे चयनित हो सकें। मराठी फिल्म ‘वाल्वी’ भी यदि कमेटी को प्रभावित कर सकती है, तो उसके भी चांसेस हैं। विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म ’12वीं फेल’ भी इन सभी फिल्मों के साथ ऑस्कर के लिए चयनित हो सकती है। चेन्नई में इसकी स्क्रीनिंग आज से शुरू हो जाएगी। और किन-किन को चुना गया है, इसका एलान 23 सितंबर को किया जाएगा। यह बताया जाएगा कि कौन-से नाम अंतिम चयनित हुए हैं। 2023 में RRR का उत्कृष्ट प्रस्तुतीकरण आपको याद होगा कि अब तक ‘मदर इंडिया’ और ‘लगान’ जैसी फिल्में ऑस्कर पुरस्कार जीत चुकी हैं, लेकिन इस बार RRR का गीत ‘नाटू नाटू’ ने इतिहास रच दिया है। यह वह पहली इंडियन फिल्म है जिसने अपने गीत को ऑस्कर के लिए नामित किया है। और इसने रिहाना और लेडी गागा को भी पीछे छोड़ दिया है। अब आइए देखते हैं कि 96वें अकादमी अवॉर्ड्स में कौन-सी भारतीय फिल्म बड़ा धूमधाम से प्रस्तुत होती है और कौन सी नॉमिनेशन्स तक पहुँच पाती है।

ऑस्कर अवॉर्ड्स के लिए इस बार की भारतीय एंट्री में बड़े ही रोमांचक मोमेंट्स हो सकते हैं। इन 20 चयनित फिल्मों के बीच शायद कुछ अनुभवी और प्रशंसित नाम भी हों, जो ऑस्कर कमेटी को प्रभावित कर सकते हैं। फिल्म इंडस्ट्री के लोग इस घड़ी को बेहद महत्वपूर्ण मानते हैं और यह अवसर हो सकता है कि भारत की फिल्मों को विश्व स्तर पर दिला सके बड़ा परिचय।

ऑस्कर के सिनेमा के महाकुंभ में हिस्सा लेने का सपना हर कला कारक के लिए महत्वपूर्ण होता है, और यह ज़रूरी है कि चयनित फिल्में और कला कारक इस अवसर को सबसे अच्छी तरह से उपयोग करें। अब तो बस हमें इंतजार है कि 23 सितंबर को होने वाले ऐलान में हमारी आंखें किन नामों की ओर होती हैं और किस फिल्म को ऑस्कर के लिए चुना गया है। 2023 का ऑस्कर अवॉर्ड्स नियमित तौर पर बड़े आत्मिकता और उत्साह के साथ आयोजित होते हैं, और हमें उम्मीद है कि भारतीय फिल्मों का भी यह वक्त आएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button