उत्तराखंडसामाजिक

आयुष्मान सभाओं में हजारों लोग ने स्वास्थ्य जांच के साथ आयुष्मान कार्ड और आभा आईडी प्राप्त किए

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रावत ने देहरादून में कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

देहरादून: आयुष्मान भव अभियान के अंतर्गत प्रदेशभर के ग्राम पंचायतों और शहरी वार्डों में गांधी जयंती के अवसर पर आयुष्मान सभाओं का आयोजन किया गया। इस महोत्सव में हजारों लोग शामिल हुए और स्वास्थ्य जांच के साथ ही आयुष्मान कार्ड और आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (आभा आईडी) प्राप्त किया।

कार्यक्रम का शुभारम्भ सूबे के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने देहरादून नगर निगम के अंतर्गत माजरा वार्ड के लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड और आभा आईडी वितरित किया।

माजरा वार्ड में आयोजित आयुष्मान सभा का शुभारम्भ करते हुए डॉ. रावत ने बताया कि राज्य सरकार का लक्ष्य प्रदेश के प्रत्येक नागरिक को आयुष्मान योजना का सुरक्षा कवच प्रदान करना है। इसके लिए पांच वर्ष से अधिक आयु के प्रत्येक व्यक्ति का आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है, जबकि सभी लोगों की आभा आईडी बनाने का भी लक्ष्य रखा गया है।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग द्वारा अन्य विभागों के सहयोग से जनपद देहरादून में आयोजित आयुष्मान भव अभियान के तहत किए गए कार्यों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि जनपद देहरादून आयुष्मान कार्ड और आभा आईडी बनाने से लेकर स्वैच्छिक रक्तदान और अंगदान में भी अन्य जनपदों की अपेक्ष अग्रणी है, इसके लिए उन्होंने विभागीय अधिकारियों, आशाओं और जनपद वासियों की प्रशंसा की।

डॉ. रावत ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा अन्य रेखीय विभागों पंचायतीराज, शहरी विकास, महिला और बाल विकास, ग्रामीण विकास, समाज कल्याण और स्वयंसहायता समूहों के सहयोग से सभी हेल्थ और वेलनेस सेंटर, आंगनवाड़ी केंद्र और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में आयुष्मान सभाओं का आयोजन किया गया।

यहां पर चिकित्सकों के साथ ही सीएचओ और एनएएम के द्वारा उच्च रक्तचाप, मधुमेह, सिकल सेल अनीमिया जैसे विभिन्न गैर संचारी रोगों की जांच की गई और नियमित टीकाकरण और विभागीय योजनाओं के संबंध में आम लोगों को जागरूक किया गया। आयुष्मान सभाओं में मौजूद जनप्रतिनिधियों ने स्थानीय लोगों को उनके आयुष्मान कार्ड और आभा आईडी प्राप्त किया।

देहरादून में आयोजित आयुष्मान सभा में सीएमओ देहरादून डॉ. संजय जैन ने सेवा पखवाड़े के अंतर्गत चलाए गए अभियान की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की। उन्होंने कहा कि विभाग की कोशिश है कि देहरादून जनपद से प्रथम आयुष्मान ग्राम और आयुष्मान शहरी वार्ड बने, जिसके लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं।

इस मौके पर विधायक विनोद चमोली, क्षेत्रीय पार्षद सतीश कश्यप, आकांश एवं चित्रांश फैडरेशन के प्रतिनिधि, डॉ. निधि रावत, डॉ. वंदना सेमवाल, डॉ. प्रताप रावत, राकेश बिष्ट, लक्ष्मण रावत, अर्चना उनियाल, नीतू वालिया दिनेश पाण्डेय सहित जिला स्तरीय स्वास्थ्य अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।

प्रदेश में वृहद स्तर पर हुआ आयुष्मान सभाओं का आयोजन

आयुष्मान भव अभियान के अंतर्गत आज प्रदेशभर में वृहद स्तर पर 7829 आयुष्मान सभाओं का आयोजन किया गया, जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों में 7116 और शहरी वार्डों में 313 सभाएं शामिल हैं। सबसे अधिक 1143 सभाएं जनपद अल्मोड़ा में आयोजित की गई हैं।

इसी तरह से:

  • टिहरी में 1014 सभाएं आयोजित की गईं
  • पौड़ी गढ़वाल में 876 सभाएं आयोजित की गईं
  • नैनीताल में 785 सभाएं आयोजित की गईं
  • ऊधमसिंह नगर में 734 सभाएं आयोजित की गईं
  • चमोली में 624 सभाएं आयोजित की गईं
  • उत्तरकाशी में 623 सभाएं आयोजित की गईं
  • पिथौरागढ़ में 570 सभाएं आयोजित की गईं
  • बागेश्वर में 451 सभाएं आयोजित की गईं
  • चम्पावत में 359 सभाएं आयोजित की गईं
  • रूद्रप्रयाग में 319 सभाएं आयोजित की गईं
  • देहरादून में 202 सभाएं आयोजित की गईं
  • हरिद्वार में 129 सभाएं आयोजित की गईं

यह आयुष्मान सभाएं व्यक्तिगत स्वास्थ्य सेवाओं का महत्वपूर्ण हिस्सा है और इससे स्वास्थ्य सेवाओं का पहुंच बढ़ावा होगा। यह कदम स्वस्थ भारत की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जिससे लोगों को अच्छे स्वास्थ्य की दिशा में आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button