विदेश

Canada India Row: खालिस्तानी निज्जर पर भारत-कनाडा विवाद में पाकिस्तान ने छेड़ा चुलभूषण जाधव वाला राग

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) के बयान के साथ, पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ जहरीला बयान दिया है। पाकिस्तान के विदेश सचिव ने खालिस्तानी आतंकी समस्या को कुलभूषण जाधव के मामले से जोड़ा है, और इसका दावा किया है कि भारत इसके माध्यम से पाकिस्तान को कमजोर करने का प्रयास कर रहा है।

इस्लामाबाद: भारत और कनाडा के बीच खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के विवाद में अब पाकिस्तान भी शामिल हो गया है। पाकिस्तान के विदेश सचिव सयरुस काजी ने कुलभूषण जाधव के मामले को बयान में उठाया और कहा कि कनाडा के खुलासे से उसे कोई आश्‍चर्य नहीं है। संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र में भाग लेने के दौरान काजी ने भारत पर आतंकवाद के बढ़ते हुए प्रमाण की मांग की और दावा किया कि कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान ने बलूचिस्‍तान से अरेस्‍ट किया है।

पाकिस्‍तानी कोर्ट ने कुलभूषण जाधव को जासूसी के आरोप में मौत की सजा सुनाई है, और खालिस्तान के समर्थक बने कनाडा के प्रधानमंत्री ने अपने आरोप के समर्थन में कोई सबूत प्रस्तुत नहीं किया है। हालांकि, पाकिस्तानी विदेश सचिव ने इसमें कुछ सच्‍चाई होने की भी बात की है और कहा है कि कुलभूषण जाधव ने पाकिस्तान को अस्थिर करने की कोशिश की है। वे इसके साथ ही दावा करते हैं कि पाकिस्तान ने भारत को आतंकवाद फैलाने का आरोप लगाया है।

संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर के मुद्दे को बढ़ावा देने की कोशिशें जारी हैं, और पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने भारत के खिलाफ जहरीला हमला बोला है। उन्‍होंने अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय से कहा है कि वह ‘भारत को हिंदू और आतंकी राष्ट्र स्‍वीकार कर ले।’ बिलावल ने कहा है, ‘ट्रूडो का बयान बहुत बड़ा आरोप है। दुनिया के सामने भारत का खुलासा हो गया है। कब तक पश्चिमी देश और हमारे मित्र भारत के कृत्‍य की अनदेखी करते रहेंगे।’ पाकिस्तानी विदेश सचिव ने कहा है कि केयरटेकर प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर के मुद्दे को बढ़ावा देने का इरादा रखते हैं।

कुलभूषण जाधव को पाकिस्‍तान ने ईरान की सीमा से पकड़ लिया था और उसे जासूसी के आरोप में मौत की सजा सुनाई थी। कुलभूषण जाधव को यातना देने के बाद पाकिस्तान ने उसके खिलाफ वीडियो जारी किया था। पाकिस्‍तान भारत पर आतंकवाद फैलाने के आरोप में रहा है, जबकि खुद कश्मीर में आतंकी ग्रुप्स को समर्थन देने का आरोप भी उस पर है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button