देश

रॉयल मुकुट, धनुष-बाण से सजी हुई दीवार… रेन वॉटर हार्वेस्टिंग करके फूड प्लाजा तक, ऐसा बन रहा है ‘अयोध्या धाम’ रेलवे स्टेशन

अयोध्या में राम मंदिर को लेकर श्रद्दालुओं में खूब उत्साह देखने को मिल रहा है. इस बीच अयोध्या रेलवे स्टेशन को अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ एयरपोर्ट जैसा वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन बनाया जा रहा है. इसे पारंपरिक मंदिर जैसे मुकुट वाले डिजाइन का बनाया जा रहा है. स्टेशन की इस नई इमारत का उद्घाटन 30 दिसंबर 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे.

स्टेशन के उद्घाटन से पहले बुधवार को विभिन्न एजेंसियों के अधिकारियों ने प्रधानमंत्री की यात्रा से पहले तैयारियों का जायजा लिया. करीब दो साल पहले शुरू हुआ काम रेल मंत्रालय के तहत केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम राइट्स (रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक सर्विस) लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है.

स्टेशन के शीर्ष पर एक संरचना है जिसका डिज़ाइन शाही ‘मुकुट’ जैसा है, जबकि इसके ठीक नीचे एक दीवार पर धनुष का चित्रण किया गया है. यह भगवान राम के साथ अयोध्या के जुड़ाव को दर्शाता है. तीन मंजिलों वाली इमारत में दो ‘शिखर’ हैं, जो रेलवे ट्रैक के सामने वाली संरचना के प्रत्येक कोने पर है, जबकि इसके अग्रभाग पर दो छत्री-शैली की संरचनाएं हैं.

बताया जा रहा है कि पहले प्रस्तावित डिजाइन की तुलना में मुखौटे के डिजाइन में थोड़ा बदलाव किया गया है. अधिकारी ने कहा, “इमारत के सामने एक टैक्सी बे है और बीच में एक विस्तारित पोर्च है. पुनर्विकसित स्टेशन में शिशु देखभाल, रिटायरिंग रूम, फूड प्लाजा की सुविधाएं हैं और भविष्य में कुछ दुकानें भी होंगी.”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button